जब बैट्समैन ने 1 बॉल में बनाये 286 रन


ये बात सुनने में काफी अजीब होने के साथ ही काफी पुरानी भी है, ये बात है 15 जनवरी 1894 की जब पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया के बीच एक क्रिकेट मैच खेला गया।
विक्टोरियन पहले बल्लेबाजी कर रहे थे और मैच की पहली ही बॉल को बैट्समैन ने इतनी जोर से हिट किया कि बाल एक पेड़ की टहनी में जा कर फस गयी जो उस वक्त ग्राउंड के बीच में बताया जाता है, ये देख कर बल्लेबाज रन लेने के लिए भागने लगे।
वहीं ऑस्ट्रेलियनस ने बॉल के गुम हो जाने की अपील अंपायर के पास की, लेकिन अंपायर उस बॉल को पेड़ पर देख पा रहा था जो मैदान के बीच में ही था, इसलिए उसने अपील नहीं मानी।
ये देख ऑस्ट्रलिएन्स ने कुल्हाड़ी से बॉल को नीचे उतारने की कोशिश की लेकिन वो कुल्हाड़ी नहीं ढूंढ पाए तो अंत मे उन्होंने एक बंदूक की मदद से कई फायर करने के बाद बाल को नीचे उतारा और तब तक विक्टोरियनस 286 रन बना चुके थे।
ये 286 रन केवल एक ही बॉल पर बनाये गए थे और एक अनुमान के अनुसार बल्लेबाज को लगभग 6 किलोमीटर भागना पड़ा था।
ये बात है तो विशव प्रसिद्ध लेकिन सबूतों की कमी की वजह से ये कभी गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज नहीं हो पाई और इसी लिए उसे महज एक कल्पना भी कहा जाता है। लेकिन इस बात को कई अखबारों ने अलग अलग समय पर छापा और इसके सच्चे होने का दावा किया, कुछ भी कहें लेकिन ये एक विशव प्रसिद्ध बात है और बहुत लोग इसे सच मानते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

मज़ाक में कह दिया मंगेतर को मूर्ख तो जाना पड़ा 2 महीने के लिए जेल